स्त्री‌ ‌और‌ ‌पत्नी

आचार्य प्रशांत: दो वक्तव्य हैं ओशो के, दोनों कैसे समझें? उनको अगल-बगल रखते हैं तो कुछ सूझता नहीं।

पहला वक्तव्य है, “स्त्री ईश्वर की उत्कृष्टतम कृति है।” और दूसरा वक्तव्य है, “पत्नियाँ टाँग नहीं तोड़तीं, वे तुम्हारी आत्मा ही तोड़ देती हैं।”

(मुस्कुराते हुए) क्या बात है!

काश कि टाँग ही तोड़ दी होती।

क्यों उलझ रहे हो? क्या परेशानी है? पहली बात कही गयी है स्त्री के बारे में और दूसरी बात कही गयी है पत्नी के बारे में। पत्नी, स्त्री थोड़े ही होती है, अरे! वह पत्नी होती है। किसी भी पति से पूछना कि अपनी पत्नी में सिर्फ स्त्री दिखती है? वह कहेगा “न”। स्त्री दिखती तो प्रेम भी उठता। अब मैं हूँ पति और वो हैं पत्नी, पुरुष और स्त्री बचे नहीं, तो प्रेम का क्या सवाल है?

स्त्री निश्चित रूप से ईश्वर कि उत्कृष्टतम कृति है। आध्यात्मिक मूल्यों में जो सर्वोपरि मूल्य होता है वो होता है समर्पण। सत्य, आनंद, सरलता, मुक्ति, प्रेम ये तो फल होते हैं, ये तो अपने आप आते हैं। जीव को जो अपनी ओर से करना होता है या जो हो जाने की सहमति देनी होती है, उसका नाम है समर्पण।

समर्पण हो गया तो फिर सत्य दूर कहाँ है? समर्पण हो गया तो फिर आनंद और मुक्ति दूर कहाँ है?

असली कठिनाई और असली परीक्षा तो इसी में है न, कि छोड़ पाओ खुद को, समर्पित कर पाओ खुद को? वह काम स्त्री के लिए पुरुष कि अपेक्षा ज़्यादा सुगम है। इसीलिए स्त्री को बड़ी लम्बी-चौड़ी विधियों की ज़रुरत नहीं पड़ती। प्राकृतिक रूप से वो कुछ ऐसी रची गयी है कि…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org