सुनना ही मोक्ष है

सुणि सुणि मेरी कामणी पारि उतारा होइ ॥२॥

(श्री गुरू ग्रन्थ साहिब जी, अंग ६६०)

वक्ता: सुणि सुणि मेरी कामणी पारि उतारा होइ|

सुन-सुन कर मैं पार उतर गयी| सुन-सुनकर पार उतर गयी| (‘सुन’ शब्द पर ज़ोर देते हुए)

क्या अर्थ है इसका? सुन-सुनकर तर गयी|

सुनने का अर्थ है- निर्विकल्प भाव से सुनना| आँखों के पास हमेशा विकल्प होता है, आँखों के पास हमेशा विकल्प है, देखेंगे या नहीं देखेंगे| कानों में और आँखों में एक मूल अंतर है| आँखें कर्ताभाव से चलती हैं, जो चाहोगे वो देखेंगी, और जब तक चाहोगे तभी तक देखेंगी| तुम आँख घुमा सकते हो, तुम पलकें भी बंद कर सकते हो| कानों में ऐसा कोई विकल्प तुम्हें उपलब्ध ही नहीं है|

सुनने का अर्थ है, ‘मैं तो बैठ गया हूँ| मैं तो स्थिर हो गया हूँ| अब जो है, वो मुझसे गुज़र रहा है’| सुनने का अर्थ है, ‘मुझे कुछ करना नहीं है क्योंकि मैं करूँगा तो और गड़बड़ होगी’| उसी ‘करने’ से तो मुक्त होना है| ‘मैं तो बस हूँ, मौजूद हूँ’, जिसे ज़ेन में कहते हैं, ‘खाली बाँस हूँ मैं और मुझसे गुज़र रही है आवाज़| मुझसे गुज़र रही है आवाज़, मैं कुछ कर नहीं रहा’, यह है ‘सुनना’|

‘सुन-सुनकर पार उतर गयी’, इससे अर्थ इतना ही समझिये कि सुनना ही पार उतरना है, सुनना माध्यम नहीं है, सुनना ही अंत है, सुनना ही शिखर है| सुनने ‘से’ कुछ नहीं हो जाएगा, सुनना ही अंतिम बात है| अगर सुन लिया, तो हो गया| कब? तभी, उसके बाद नहीं कि सुना अभी और भविष्य में लाभ होगा| न, सुना नहीं कि काम हुआ| तभी कह रहा हूँ कि…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org