श्री कृष्ण के ह्रदय में अर्जुन के लिए इतना स्नेह क्यों?

श्री कृष्ण के ह्रदय में अर्जुन के लिए इतना स्नेह क्यों?

प्रश्नकर्ता: आचार्य जी, प्रणाम। श्रीकृष्ण को अर्जुन से विशेष प्रेम था। अर्जुन के लिए श्रीकृष्ण ने भीष्म के विरुद्ध भी अस्त्र उठा लिये थे, तब जबकि उन्होंने युद्ध में अस्त्र न उठाने का वचन दिया था। सूर्य को सुदर्शन चक्र से छुपाकर कुछ देर के लिए सूर्यास्त जैसा वातावरण भी कर लिया था। कृष्ण का ऐसा प्रेम अन्य योद्धाओं के प्रति नहीं दिखता। अर्जुन में ऐसी क्या विशेषता थी कि उन्हें श्रीकृष्ण का इतना स्नेह मिला?

आचार्य प्रशांत: अर्जुन की विशेषता यह थी कि अर्जुन के पास सवाल थे, उसमें आत्मविश्वास ज़रा कम था, अर्जुन किंकर्तव्यविमूढ़ हुआ, अर्जुन को ज़रा अनिश्चितता दिखी, अर्जुन को संदेह उठा, अर्जुन में जिज्ञासा उठी।

आओ, चलो कुरुक्षेत्र चलते हैं। पहला दिन है, आमने-सामने सेनाएँ डटी हुई हैं। मुझे बताओ कोई दिख रहा है तुम्हें जो संशय में हो? कोई दिख रहा है तुम्हें जो कहता हो कि, “मुझे नहीं मालूम है कि मुझे क्या करना चाहिए”? कोई है जो अनुभव कर रहा हो कि वो नासमझ है और अज्ञानी है? कोई है जो पशोपेश में फँसा हुआ हो?

सब बड़े आत्मविश्वास में हैं। सबको पक्का भरोसा है कि उनको धर्म का ज्ञान है ही।

दुर्योधन से पूछोगे अगर, तो दुर्योधन कहेगा, “मेरा धर्म ये है कि जो राज्य मैंने पा लिया है, पकड़ लिया है, द्यूत में जीत लिया है, उसको अब मैं जाने न दूँ।” वो कृष्ण से कहता है कि “सुई की नोक पर जितनी मिट्टी आ सकती है, उतनी भूमि भी मैं पांडवों को नहीं दूँगा क्योंकि पूरा राज्य ही मेरा है। जीत तो लिया मैंने, मैं…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org