शास्त्रों के स्रोत का अनुमान नहीं लगाना चाहिए

प्रश्नकर्ता: सर, अष्टावक्र गीता पढ़ कर कुछ समझ नहीं आया क्योंकि इसमें सीधे कह दिया गया है कि ऐसा है। कृपया यह किस प्रक्रिया से निकल कर आ रही है उस पर कुछ कहें।

आचार्य प्रशांत: तुम नाच रहे हो, तुम शिवपुरी गए हो और तुम पानी में घुसे हुए हो और तुम पूरी मस्ती ले रहे हो पानी में घुस के। ठीक है? और उस समय पर तुमसे कोई पूछता है कि “अंशु,(प्रश्नकर्ता की ओर इशारा करते हुए) क्या कर रहे हो? कैसा अनुभव हो रहा है?” तो क्या जवाब दोगे? और वो जवाब कैसा होगा? किस रूप में होगा? जल्दी से बोलो?

प्र: उस अनुभव के जैसा ही होगा।

आचार्य: तुम पानी में घुसे ही हुए हो, लहरों के बीच में हो और मौज में हो और कोई पूछता है “कैसा लग रहा है? बताइए आपको कैसा अनुभव हो रहा है?” तो क्या बोलोगे? तुमसे मुकुल जी (दूसरे श्रोता की ओर इशारा करते हुए) पूछने आए हैं और गंगा बह रही है और तुम पागलों की तरह गंगा की मौज में हो और मुकुल जी पूछने आए हैं “हाँ जी, तो कैसा लग रहा है आपको?” तो क्या जवाब दोगे?

प्र: चिलाएँगे, सर।

आचार्य: और चिल्ला कर कितना बोलोगे?

प्र: बहुत कम, एक-आधा शब्द।

आचार्य: सूत्रों का यही मतलब होता है कि ज़्यादा बोला ही नहीं जा रहा तो बोलें क्या? कोई मूवी देख रहे हो और वहाँ सामने दृश्य चल रहा है और तुम बिल्कुल गद-गद हो गए हो, भर गए हो, उस समय पर क्या पड़ोसी से खूब सारी बातें करने का मन करता है तुम्हारा?

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org