राम का भय ही पार लगाएगा

रामहि डरु करु राम सों ममता प्रीति प्रतीति।

तुलसी निरुपधि राम को भएँ हारेहूँ जीति।।

~ संत तुलसीदास

आचार्य प्रशांत: ध्यान देना होगा! कुछ ऐसा है यहाँ पर जो आपको चौंका सकता है।

राम से ही डरो! हो राम से ही ममता-प्रीत और राम ही हों सर्वत्र प्रतीत। तुलसी निरुपधि राम, निरुपाधि राम, निर्गुण राम को भय, हारहुँ जीत।

हार को जीत में बदलने की कीमिया का नाम है राम! कि जैसे गुरु अंधेरे को प्रकाश में बदल देता है। तुलसी कह रहे हैं डर, तुलसी कह रहे हैं ममता, तुलसी कह रहे हैं प्रीति, तुलसी कह रहे हैं प्रतीति। आप उपनिषदों के पास जाएंगे तो वे कहेंगे ये सब भ्रम है। ममता भ्रम ममत्व, भय भ्रम, मोह भ्रम और जो कुछ भासता हो, प्रतीत होता हो वो तो निश्चित ही भ्रम।

फिर तुलसी क्यों कह रहे हैं राम से भय, राम से प्रीत, राम से ममता, राम ही प्रतीति? क्यों कह रहे हैं? गौर करेंगे! साथ रहेंगे तो आगे पता चल जाएगा!

जो राम के साथ है, जिसके लिए राम है, राम उसकी हार को भी जीत में बदल देते हैं। बड़ा मुश्किल है हमारे लिए अगर हमसे सीधे कह दिया जाए ‘ममत्व’ त्याग दो! बड़ा मुश्किल है हमारे लिए अगर हमसे सीधे कह दिया जाए ‘भय’ त्याग दो! और अति मुश्किल है अगर हमसे कह दिया जाए कि जो प्रतीत होता है उस सब को भ्रम मात्र जानो! तुलसी ने एक व्यवहारिक उपाय बताया और क्या है वह व्यवहारिक उपाय? वह कह रहे हैं छोड़ो तुम कि जो दिख रहा है वो झूठ है, कि जो कुछ प्रतीत होता है वह झूठ है, तुमसे हो नहीं पाएगा। प्रतीत तो…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org