माया तो राम की ही दासी है

तव माय बस फिरऊॅं भुलाना ।

ताते मैं नहिं प्रभु पहिचाना ।।

~ संत तुलसीदास

आचार्य प्रशांत: “तव माय”, तुम्हारी माया। “बस फिरऊॅं भुलाना”, उसी के वश होकर भूला-भूला सा, भटका-भटका सा फिर रहा हूँ। “ताते”, उस कारण। “मैं नहिं प्रभु पहिचाना”, मैं प्रभु को पहचान नहीं पाया।

हास्य है भक्त का — विनोद। अपनी स्थिति का वर्णन किया जा रहा है, जाने प्रभु को ही उलाहना दी जा रही है, जाने पढ़ने वालों के साथ मज़ाक किया जा रहा है। एक तल पर तो सिर्फ़ अपनी स्थिति का वर्णन है: “हे प्रभु, तुम्हारी ही माया के वशीभूत होकर इधर-उधर भटक रहा हूँ। इसी कारण तो तुम्हें पहचानता नहीं।” ये एक तल की बात है। दूसरे तल पर जैसे सत्य को ही मीठी उलाहना दी जा रही हो कि, “मुझे क्यों कष्ट देते हो? मुझसे क्यों रूठते हो? मेरा क्या दोष है? तुमसे अगर दूरी मेरी है, तो ये बताओ सर्वशक्तिमान तो तुम ही हो, जगत तो तुम्हारा है, चलती तो तुम्हारी ही है। मुझसे अगर दूरी है तुम्हारी, तो निश्चित है कि मुझे दूर भी तुम्हीं ने किया है, माया तो तुम्हारी ही है, तुम्हीं ने भेजा है, तुम्हारी अनुचरी है, तुम्हारा खेल है। जब खेल तुम्हारा है, तो दंड मुझे क्यों?”

और आगे जाकर देखें तो मज़ाक है। भक्त का विनोद बड़ा सूक्ष्म होता है। पहला विनोद तो यही होता है कि वो अपने आप को भक्त कहता है, भगवान नहीं। दिल-ही-दिल में उसे भी सब पता है, पर दिल की बात दिल में रहे तो अच्छा है। जब जान ही रहे हो कि माया राम की है, तो राम से दूर कहाँ रह गए? ये जानना ही तो ‘राम’ कहलाता है। माया में तो मात्र वो…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org