मन कामवासना में इतना लिप्त क्यों?

मन कामवासना में इतना लिप्त क्यों?

प्रश्नकर्ता: आचार्य जी, जीवन का अधिकांश समय कामवासना में व्यतीत किया है। किशोरावस्था से लेकर अब तक कामवासना से मन ग्रसित रहा। जीवन की सारी व्यग्रता, उदासी या मन की किसी भी व्यग्र कर देने वाली स्थिति में वासना को ही द्वार बनाया खाली होने के लिए या कुछ क्षणों की शांति पाने के लिए। कुछ सालों से काम ऊर्जा क्षीण- सी प्रतीत हो रही है लेकिन मन से उतर नहीं रही है। बल्कि इसका क्षीण होना ही और व्यग्र करता है, डराता है। आचार्य जी, मन काम को, वासना को, इतना महत्व क्यों देता है?

आचार्य प्रशांत: तुम बताओ? कुछ तो करोगे न जीने के लिए? चौबीस घंटे मिले हैं, शरीर, हाथ, अन्य अवयव मिले हैं तो कुछ तो होगा। कुछ सार्थक नहीं होगा तो कुछ निरर्थक होगा।

अच्छा बताओ वो कालिमा कहाँ से आई ज़मीन ओर (सामने पड़ रही पेड़ की छाया के बारे में पूछते हुए) वो देखो! अनु, अनमोल के पीछे से शुरू हो रही है और लम्बी खिंच रही है वो कहाँ से आई? बोलो, वो काली छाया कहाँ से आई?

प्रश्नकर्ता: वृक्ष से।

आचार्य प्रशांत: वृक्ष स्वयं तो प्रकाशित है। ये काली छाया कहाँ से आई? वृक्ष तो कहीं से मुझे अंधकार में नहीं दिखता, ये काली छाया कहाँ से आई? जहाँ रोशनी नहीं है वहाँ ये (काली छाया) है। वो कहीं से थोड़े ही आई है। इसी तरह तुम्हारे जीवन में जब सत्य नहीं होगा, राम नहीं होंगे तो ये होगा- कालिमा! काम!

अभी यहाँ बैठे हो, मुझे सुन रहे हो, इस समय थोड़े ही कामोत्तेजित हो या हो? अभी तो शांत बैठे हो न? क्योंकि किसी सार्थक कृत्य में पूरे तरीके से संलग्न हो।

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org