परिवार और ज़िम्मेदारियाँ आड़े आते हों तो

परिवार और ज़िम्मेदारियाँ आड़े आते हों तो

प्रश्नकर्ता: आचार्य जी, प्रणाम। मुझे ऐसा प्रतीत होता है कि परिवार और कर्तव्यों के कारण मैं सत्य की तरफ़ एक मन से नहीं बढ़ पा रही। कृपया इस बात का झूठ देखने में मेरी मदद करिए।

आचार्य प्रशांत: ये लड़का (सामने बैठा श्रोता) एक सौ बीस किलो का है, यही उत्तर है मेरा। इस सूत्र से जो समझना है समझ जाओ।

अगर ये आश्रम आएगा तो क्या लेकर के आएगा? पूरे एक सौ बीस किलो। जिसके ऊपर जो बोझ लग गया वो बोझ लिये-लिये उसे आगे बढ़ना है न। मैं मान भी लूँ कि परिवार और कर्तव्य तुम्हारे ऊपर एक बोझ की तरह हैं, तो तुम्हें वो बोझ लिये-लिये ही तो आगे बढ़ना है।

आज इसको (एक श्रोता की ओर इशारा करते हुए) बोला मैंने, मैंने कहा तू जिम (व्यायामशाला) जाया कर और खेला कर। अब ये जिम जा रहा है। काहे के लिए जाएगा जिम ? वज़न कम करने के लिए। वज़न कम करने के लिए भी जाएगा तो कितना वज़न लेकर जाएगा?

श्रोता: पूरे एक सौ बीस किलो।

आचार्य: या बीस-चालीस किलो (स्वयं का) माँस घर पर छोड़कर जाएगा? ‘लो दिव्या ये तुम तब तक फ्रीज़र में रखो। फिर लौटकर आऊँगा तो धारण कर लूँगा। भाई! उतना लेकर के ट्रेडमिल पर दौड़ना मुश्किल पड़ेगा।’

जैसे हो वैसे ही आगे बढ़ोगे न? जो जहाँ है उसे वैसे ही तो आगे बढ़ना है, यही तो खेल है, यही मज़ा है, यही चुनौती है। जिसके आँख नहीं है वो बिना आँख के आगे बढ़े, जिसके एक पाँव नहीं वो बिना पाँव के आगे बढ़े। जिसके दो पाँव नहीं, वो दोनों पाँव के बिना आगे बढ़े और जिसके ऊपर बहुत सारा वज़न हो वो उस सबके…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org