परमात्मा से क्या माँगें?

प्रश्नकर्ता: आचार्य जी, आपने एक प्रवचन में कहा है कि जो मांगोगे वो मिलेगा। अगर नहीं मिलता तो ये समझना कि वो तुम्हारे लिए नहीं है। तो हमें कैसे पता चलेगा कि हमे क्या मांगना चाहिए और क्या नहीं मांगना चाहिए, ताकि हमें वो मिले जो हम मांगे?

आचार्य प्रशांत: तुम्हारे लिये तो यही सही है कि तुम ये मांगने का धन्धा ही बंद कर दो। जन्म तुम्हारा तुम्हारे मांगने से हुआ था क्या? ये जिसको तुम कहते हो “मैं”, ये “मैं” अस्तित्व में तुम्हारी मांग के फलस्वरूप आया। जब “मैं” की हस्ती ही बिना मांगे है तो आगे ये “मैं” इतना मांगता क्यों है।

क्या फर्क पड़ता है कि क्या मांगोगे? तुमने प्रश्न करा है कि क्या मांगूं? जो भी मांगोगे, ये धारणा कर के मांगोगे कि तुममें कोई कमी है जिसको भरने के लिए मांग आवश्यक है। कोई मांग कर सकता है कि मेरी दाँई जेब भर दो, कोई मांग कर सकता है कि मेरी बाँई जेब भर दो, लेकिन दोनों ही किस मान्यता से ग्रस्त हैं कि जेब खाली है।

तो क्या फर्क पड़ता है कि तुमने क्या मांग करी, हर मांग के पीछे यही मान्यता बैठी है कि मैं भिखारी हूँ। कोई भिखारी फूटे कटोरे में मांगता है, कोई सोने के कटोरे में भी मांग सकता है, कोई दाएँ हाथ से मांगता है, कोई बाएँ हाथ से भी मांग सकता है। क्या फर्क पड़ता है कि कटोरा किस धातु का है और किस हाथ से मांग रहे हो।

कोई हिंदी में याचना कर सकता है, कोई संस्कृत में कर सकता है, कोई अंग्रेज़ी में, क्या फर्क पड़ता है कि किस भाषा में भीख मांग रहे हो, मांग तो रहे ही हो ना? और जो मांगे सो भिखारी। परमात्मा भिखारी नहीं पैदा करता। और तुम

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org