पत्नी पर शक और निगरानी

सबसे पहले अपना ज्ञान करना होता है। संदेह किस पर हो रहा है उसकी बात नहीं है, संदेह करने वाला कौन है उसकी बात है।

जब तुम खुद को नहीं जानते, तुम्हें शायद यही नहीं पता कि तुमने शादी की क्यों है, तो तुम अपनी पत्नी को लेकर के आश्वस्त कैसे रह सकते हो?

इसी तरह से ज़्यादातर पत्नियाँ भी अपने पतियों को लेकर आश्वस्त नहीं रहती क्योंकि उनको पता ही नहीं है कि उनकी ज़िंदगी में यह व्यक्ति कर क्या रहा है। यूँ ही चलते-फिरते, नशे में एक दिन अचानक तुम पाते हो कि कोई तुम्हारी दाईं तरफ या बाईं तरफ चिपक गया है, और तुम्हें बिलकुल नहीं पता वह क्यों चिपक गया। अधिक-से-अधिक तुम्हें यह पता है कि सबके चिपकते हैं इसलिए मेरे भी चिपक गया। अब जब तुम कुछ जानते नहीं, कुछ समझते नहीं, तो तुम कैसे आश्वस्त रहोगे इस चिपकी हुई चीज़ के प्रति?

उसी तरीके से तुम चले जा रहे थे, चले जा रहे थे, तीन साल के हुए तो एक स्कूल तुम्हारे सर पर चिपक गया, एक स्कूल का बस्ता एक तुम्हारी पीठ पर चिपक गया। स्कूल की यूनिफॉर्म तुम्हारे शरीर पर चिपक गई, तुम्हें समझ में थोड़े ही आया कि तुम्हारे साथ यह क्यों किया गया।

किसी स्कूली बच्चे से पूछो, “स्कूल क्यों जाता है?” वह तुम्हारा मुँह ताकेगा। उसको वाकई नहीं पता वह स्कूल क्यों जाता है। और मैं तीन-चार साल के बच्चे की बात नहीं कर रहा। तुम दस-ग्यारह साल, पंद्रह साल वाले से भी पूछो जो अब हाई स्कूल में आ गया हो कि स्कूल हमें क्यों जाना होता है, तो वो तुम्हें कोई सुंदर, गहरा और असली जवाब नहीं दे पाएँगे।

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org