निसंकोच होना क्या है?

प्रश्न: सर, ‘फ्रैंक’(निसंकोच) शब्द का क्या अर्थ है? हम कब निसंकोच होते हैं?

आचार्य प्रशांत: ‘फ्रैंक’ का अर्थ है सीधा, सपाट, सरल, अबाधित। संकोच शब्द समझती हो? संकुचन से जुड़ा हुआ है। संकुचन का मतलब है अपने आप को छोटा अनुभव करना, संकुचित अनुभव करना। जब तुम अपने आप को छोटा, सीमित, तुच्छ नहीं महसूस कर रहे होते हो, उसी अवस्था का नाम है ‌‍फ्रैंकनेस। तब तुममें एक सहज बहाव आ जाता है, जब तुम ठहर-ठहर कर, एक-एक कदम नापतोल कर नहीं उठाते, जब तुम निर्भयता से बहते हो, एक सरल बहाव से, उसी का नाम है ‘फ्रैंकनेस’।

‘फ्रैंकनेस’ का अर्थ मुँहफट होना नहीं है, ‘फ्रैंकनेस’ का ये भी अर्थ नहीं है कि हम बोलते बहुत हैं, ‘फ्रैंकनेस’ का ये भी अर्थ नहीं है कि हम आक्रामक हैं। ‘फ्रैंकनेस’ का अर्थ है कि हम सरल हैं। जो जैसा है, वैसा ही हमें दिखाई पड़ता है। कोई गुत्थियाँ नहीं हैं मन में, मन में लगातार ग्रंथियाँ नहीं पनप रहीं हैं, उलझन नहीं है। जीवन बहते पानी सा है। लगा कि पूछना है तो पूछ लिया, विचार नहीं कर रहे हैं कि अब पूछें कि तब पूछें और ये कि पड़ोसी क्या सोचेगा। और न ही पड़ोसी पर हावी होने के लिए पूछ रहे हैं कि ज़रा हम उठकर के इतने लोगों के बीच में कुछ बोल देंगे तो उससे हमारी प्रतिष्ठा बढ़ जायेगी। कई लोगों को तो ये विचार भी हो जाता है।

न हम इस कारण से बोल रहे हैं, और न हम इस कारण से रुक गये हैं। जो सीधा है सो सीधा है, बात सामने है, स्पष्ट है- ये ‘फ्रैंकनेस’ है, निसंकोच हो जाना। जो भी अपने आप को सीमित अनुभव करेगा, जो भी अपने आप को छोटा समझेगा, वो कभी ‘फ्रैंक’ नहीं हो पायेगा। जिस किसी ने अपने…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org