निडर होकर दुनिया का अनुभव कैसे करें?

प्रश्नकर्ता: डर जो होता है हमें हमेशा हो आउटवार्डली रखता है उसकी वजह से ये जो गहराई है यानी कि व्यवहार में एक तरह का संतुलन रहे, इधर के भी ज्ञान रहे और उधर का भी तब जा कर आप फिर एक तरफ के पूरी तरह से हो पाते हो (ऑल इन)

आचार्य प्रशांत: ऑल इन नहीं हो पाते हो, ये धारणा झूठी है! ‘डर’ भी तुमको पूरे तरीके से संसार का नहीं होने देता। ‘डर’ ही तो तुम्हें संसार का नहीं होने देता। संसार के प्रति तुम कोई भी भावना रखते हो, वो तुम्हें संसार का होने नहीं देती। तुम लोग अनुभवों की बात करते हो मैंने बार-बार कहा है कि “तुम अनुभव नहीं ले पाते; अनुभव ले पाने के लिए बड़ा खुलापन चाहिए।” तुम अनुभव में उतर ही नहीं पाते, अनुभव के प्रति तो तुम्हारे पास बड़े कवच हैं, बड़ी धारणाएँ हैं, बड़े अवरोध हैं, तुम्हें कहाँ कोई अनुभव हो पाता है?

अनुभव आता नहीं है कि तुम बिदकना शुरू कर देते हो अरे! कुछ हो जाएगा! दाग न लग जाए! आग न लग जाए! तुमने कोई अनुभव लिया है? कभी टूट के रोए हो? ऐसा रोए हो कि बिखर ही गए? थोड़ा-सा रो लेते हो, जैसे नाक बहे थोड़ी देर को। सावन बहा है कभी? हंसी, खुशी, प्रसन्नता जिसकी तलाश में रहते हो वो भी बहुत मिल जाती है तो घबरा जाते हो। थोड़ी देर में कहना शुरू कर देते हो- “बड़े बूढ़े बता गए हैं, विषयों में बहुत संलग्न मत होना!” इतनी खुशी मिल गई ना? ज़्यादा मत लेना! का बिट्टू तीन बार कर लिए? नहीं अब उठो चलो! तीन बार तक ठीक है, चौथी बार में करोगे तो भोगी कहलाओगे। तुम्हें कोई अनुभव पूरा होता है? बहुत जल्दी तुम्हारी वर्जनाएँ खड़ी हो जाती हैं।

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org