डराने वाले को छोड़े बिना डर कैसे छोड़ोगे?

प्रश्न: लोग बोलते हैं, “मैंने साधना की तो तत्वज्ञान मिला, उससे परम शान्ति प्राप्त हो गयी।”

‘तत्वज्ञान मिला’, लेकिन आप कह रहे हैं कि मिलता कुछ नहीं है, तो ये भी एक गलत वक्तव्य है कि ‘तत्वज्ञान मिला’, और उसके बाद ‘परम शान्ति को मैं प्राप्त हो गया’, मतलब तत्वज्ञान के पहले मैं जो था उसी को परम शान्ति मिली है, मतलब ‘मैं’ अभी हूँ। ये तो पूरा का पूरा वक्तव्य ही गलत है। पूरा गलत है? कृपया सहायता करें।

आचार्य प्रशांत: हाँ। (मुस्कुराते हुए )

श्रोता १: मैं बहुत बड़ी गलत फ़हमी में था, इसे हटाना है।

आचार्य: हटाना जिसको है उसको हटाने में बाधा ये है कि तुम उसके साथ बहुत जुड़े हुए हो। उसी को तुमने ‘मैं’ का नाम दे दिया है। अगर ये कहा जाए कि कमरे में गन्दगी है, मान लो तुम किसी कमरे में खड़े हो और उसमें से खूब बदबू उठती है, उस कमरे में खूब बदबू आ रही है और तुम कह रहे हो: बड़ी बदबू आती है, कैसे साफ़ करें?

कोई बताए कमरे में गन्दगी है तो तुम्हारे लिए आसान होगा। तुम गन्दगी साफ़ कर दोगे। पर किसी दिन ऐसा हो गया कि तुमने ईमानदारी से जानना चाहा ये बदबू आती क्यों है, और तुम्हें पता चला तुम्हीं से आती है तो बड़ी दिक्कत हो जाती है क्योंकि अब यदि बदबू हटेगी तो बदबू हटने के बाद जो सफ़ाई है उसका अनुभव लेने वाला अनुभोक्ता भी नहीं बचेगा।

आध्यात्मिक शोधन में साधक की यही मूल अड़चन रहती है कि ‘जिसकी सफ़ाई करनी है वो मैं ही हूँ। कचरा मुझसे बाहर नहीं है, मैं स्वयं ही कचरा हूँ।’ अगर बदबू बाहर कहीं से…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org