टॉक्सिक (Toxic, ज़हरीला) इंसान किसे मानें? ऐसे लोगों से बचें कैसे?

प्रश्नकर्ता: नमस्ते सर, मैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की हिन्दू कॉलेज की स्टूडेंट (छात्रा) हूँ। कैम्पस (परिसर) में जब भी किसी से ग्रुप (समूह) में या इंडिविजुअल लेवल (व्यक्तिगत स्तर) पर किसी से बात हो रही होती है, तो कन्वर्सेशन (वार्तालाप) का पहला बैरियर (बाधा) होता है कि वार्तालाप में कोई कड़वी बातें नहीं होनी चाहिए, केवल मीठा-मीठा बोलना है। और ज़रा-सा किसी इशू (मुद्दे) पर थोड़ा प्रेस करके (ज़ोर डालकर) किसी को कुछ बोल देते हैं तो वो कहते हैं — ‘*इट्स माइ चॉइस, डोंट जज मी*।’ (यह मेरा चुनाव है, आलोचना मत करो) और आजकल एक नया टर्म (पारिभाषिक शब्द) आ गया है कि वो कहते हैं कि ‘*स्टॉप एटैकिंग मी, डोंट अटैक मी’ (मुझ पर आक्रमण करना बंद करो)।

तो मैं कबीर साहब को पढ़ रही थी, वो कह रहे थे कि ‘निंदक नियरे राखिए’। एक तरफ़ वो कहते हैं कि टॉक्सिसिटी नहीं होनी चाहिए, नेगटिविटी (नकारात्मकता) मत लाओ, तो वो भी सही लगता है। और यहाँ पर बात हो रही है कि ‘निंदक नियरे राखिए’ तो ये भी सही, पॉज़िटिव (सकारात्मक) लगता है क्योंकि जो खोट निकालेंगे, उनको पास रखेंगे तो हम बेहतर होते चलेंगे। तो इसमें मैं आपसे समझना चाह रही थी कि टॉक्सिसिटी मतलब होता क्या है और एक टॉक्सिक पर्सनैलिटी (ज़हरीला व्यक्तित्व) क्या होती है?

आचार्य प्रशांत: टॉक्सिसिटी माने विषैलापन। टॉक्सिक होना माने ज़हरीला होना, है न? साधारण सी बात है।

ज़हर क्या होता है? कब कहते हो कोई चीज़ ज़हरीली है? जब वो जीवन को मार दे। तो जो चीज़ एंटी लाइफ़ (जीवन विरुद्ध) हो उसको टॉक्सिक

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org