जानवरों से दोस्ती करके तो देखो

प्रश्नकर्ता: आचार्य जी, सादर प्रणाम। आप जानवरों की कथाएँ पढ़वा रहे हैं, और मेरी समस्या ये है कि मुझे तो छोटे-छोटे जीवों से भी डर लगता है। कैसे इनसे डरना बंद करूँ? क्या मुझमें शरीर बोध ज़्यादा है?

आचार्य प्रशांत: शुरुआत कर लो। जिससे प्यार हो जाता है, जिससे दिल का रिश्ता बन जाता है, बाद में उसकी गलियाँ भी अच्छी लगने लगती हैं, उसका मोहल्ला ही अच्छा लगने लगता है।

शुरुआत कर लो। किसी एक से शुरुआत कर लो, फिर उसका पूरा कुटुंब प्यारा लगने लगेगा। सबसे बराबर का डर तो लगता नहीं होगा? कुछ तो होगा जो कम सताता होगा। जो कम सताता हो, उससे दिली दोस्ती कर लो।

तुम्हारे भीतर कुछ बहुत-बहुत अधूरा रह जाएगा अगर कोई जानवर तुम्हारे कुनबे में शामिल नहीं है। अगर कोई जानवर तुम्हारे परिवार का ही सदस्य नहीं है, तो समझ लो कि अभी तुम इंसान नहीं हुए। इंसान होने के लिए बहुत ज़रूरी है कि जानवर से दोस्ती करो। कहीं से शुरुआत करो, कोई बिल्ली, कोई कुत्ता, कोई भी।

एक बार किसी पशु को गले लगा लिया, एक बार उसके साथ समय बिताया, उसकी आँखें देखी, फिर बड़ा मुश्किल हो जाएगा तुम्हारे लिए डरना। और आदमी के मन की कितनी सीमाएँ हैं, ये तुम्हें देवताओं के और गुरुओं के पास जाकर बाद में पता चलेगा, पहला आभास तो जानवर की निकटता में मिल जाता है। क्या समझेगा आदमी का मन सत्य को, आदमी का मन तो पशु को ही नहीं समझ पाता!

किसी जानवर से दोस्ती करो, फिर देखना कितना कुछ है जो वो तुमसे कहना चाहता है, और तुम्हें एहसास-सा होता है कि इसने कुछ कहा, और तुम जान नहीं…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org