जग को साफ़ जानना है तो मन साफ़ करो

प्रश्नकर्ता: सर, हम लोग अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में इतने सारे लोगों से मिलते हैं। बहुत लोग होते हैं जो नाटक करते हैं, ज़्यादातर के तो नकली चेहरे ही होते हैं। तो किस पर विश्वास कर सकते हैं कि कौन हमारा असली दोस्त है? कैसे जाने कि कौन हमारी परवाह करता है?

आचार्य प्रशांत: आप कैसे जानोगे? आप पूछ रहे हो कि कैसे जानूं कि सच्चा दोस्त कौन है, नकली कौन है, कौन मेरे सामने मुखौटा लगा कर खड़ा हुआ है। मैं पूछ रहा हूँ कि जानने वाला कौन है। इन सब का निर्धारण करने वाला कौन है? ‘मैं जानना चाहता हूँ कि मेरे जीवन में कौन असली है और कौन नकली है’। ये जानेगा कौन? मैं ही तो जानूंगा न? अपने ही मन से जानूंगा, अपने ही दृष्टि से देख कर। अगर मेरी ही आँख साफ़ नहीं है, तो क्या मैं दूसरों को साफ़-साफ़ देख पाऊँगा? ‘मैं जानना चाहता हूँ कि मेरे जीवन में जो यह दूसरे मौजूद हैं, इनमें से असली कौन और नकली कौन’।

तुम्हारा सवाल है दूसरों के बारे में। मैं सवाल को विपरीत कर रहा हूँ। अब मैं सवाल कर रहा हूँ तुम्हारी अपनी नज़र के बारे में, क्योंकि जानने वाले तो तुम ही हो न, निर्णय तो तुम ही सुनाओगे न, तुम ही तो घोषणा करोगे कि यह असली है और यह नकली है। जब जज ने, निर्णय करने वाले ने, वो जो वहाँ बैठा हुआ है, न्यायाधीश! (मन की और इंगित करते हुए) जब उसने जम कर शराब पी रखी हो, तो वह निर्णय कैसे करेगा? कैसे निर्णय करेगा? उल्टे-पुल्टे ही तो।

तो यह मत पूछो कि मैं कैसे जानूं कि जीवन में कौन असली है, कौन नकली है। यह पूछो कि मैं अपना मन साफ़ कैसे करूँ। फिर सब जान जाओगे! असली, नकली सब स्पष्ट दिख…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org