क्या प्रेम एक भावना है?

प्रश्नकर्ता: काम को ले कर मैं पूरा श्रम नहीं करता; पता होते हुए भी नहीं करता। जैसे नींद आती है पढ़ाई के समय। एक तरह की बेईमानी भी है। उस काम में मेरी पूरी रुचि नहीं होने का एक कारण यह भी रहा है कि वो चीज़ मूल्यहीन लगती रही है और इस वजह से बचपन से ही कष्ट पाया है, और कष्ट पाते हुए भी कोई बदलाव नहीं ला पाया। लेकिन जब से अध्यात्म में प्रवेश किया, ये मुझे नहीं छोड़ता; बाकी चीज़ों को मैंने छोड़ा है, लेकिन ये मुझे ही नहीं छोड़ता। हमने कबीर साहब की बात की, तब कहा गया कि भाव और प्रेम, दोनों में फर्क है। तो भाव और प्रेम में क्या फर्क है?

आचार्य प्रशांत: काम अगर ऐसा नहीं है कि तुम्हारी नींद उड़ा दे, तो उसको चुनना तुम्हारी भूल है। नींद को दोष मत दो, नींद तो प्राकृतिक है। अहम् को कुछ तो भोगना है न? वो नींद को भी भोगता है। कहते हो न? “सो लिए अच्छा लग रहा है।” तो हमने सोने की अवस्था को भी क्या करा? भोगा। सोने से बेहतर कुछ मिल जाता तो नहीं सोते तुम। रातों की नींद उड़ी है न जब नींद से ज़्यादा महत्वपूर्ण कुछ मिल गया है? आम तौर पर हमें जो ज़्यादा महत्वपूर्ण मिला होता है नींद से, वो नींद से बदतर ही होता है। डर के मारे नहीं सोते, चिंता के मारे नहीं सोते, चोरी के मारे नहीं सोते, या वासना के मारे नहीं सोते; लेकिन साधक भी नहीं सोते रात में। रात में जगता हुआ पाओ, तो चोर होगा, कामी होगा, और ये भी संभावना है कि कोई साधक हो, और साधक माने यही नहीं कि कोई बैठ कर के, आँख बंद कर के ध्यान कर रहा है; कोई रात भर बैठ कर पुस्तकालय में पढ़ रहा है तो साधक ही हुआ न? वो भी जगते हैं रात भर।

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org