क्या प्रकृति हिंसा से भरी हुई है? मनुष्य के लिए माँसाहार उचित है?

प्रश्नकर्ता: आचार्य जी, ईश्वर को करुणा का सागर कहा गया है, परंतु दुनिया में हर तरफ़ हिंसा ही दिखाई देती है। जीवों की रचना में एक ओर तो हिरण है और दूसरी ओर शेर है। हिरण मासूम है फिर भी शेर उसे बहुत बुरी तरह मारकर खा जाता है। हिरण है तो रचना तो सुंदर है परंतु शेर जैसा हिंसक जानवर देखकर उसकी सुंदरता और करुणा समझ नहीं आती। कृपा मार्ग दर्शन करें।

आचार्य प्रशांत: ये देखने का फेर है। मैं माँसाहार का धुर- विरोधी हूँ, मैं दूध पीने तक को मना करता हूँ, उसका मतलब ये नहीं है कि मैं जानवरों के एक वर्ग का हिमायती हूँ और दूसरे वर्ग का दुश्मन हूँ। तुम हटा दो सब शेर-चीते, तो तुम्हें क्या लग रहा है जंगल बचेंगे? और जब जंगल ही नहीं बचेंगे तो हिरण और ख़रगोश कहाँ से बचेंगे? हिरण, ख़रगोश आपको मासूम लगते हैं, मासूम वो हैं भी एक दृष्टि से, पर अगर शेर नहीं हैं और चीता नहीं हैं तो ये हिरण और ख़रगोश इतने हो जाने हैं कि जंगल ही नहीं बचेगा, और जंगल ही नहीं बचेगा तो ना जाने कितनी प्रजातियाँ ख़तम हो जाएंगी। तो ये तो फिर ख़रगोश ने बड़ी हिंसा कर दी; ख़रगोश के हाथों ना जाने कितनी प्रजातियाँ ख़तम होंगी। ये मत कह दीजिए कि ख़रगोश मासूम है और शेर गब्बर है। शेर भी मासूम है, ख़रगोश भी मासूम है, ये तो प्रकृति वाली मासूमियत है, इसमें क्या किसी को ज़िम्मेदार ठहराएँ।

वास्तव में ये जो शब्द है ‘मासूमियत’ या ‘इनोसेंस’, ये प्रकृति पर लागू होते ही नहीं। प्रकृति में तो मशीनें हैं; यंत्रवत काम चलता है, जो जैविक रूप से जैसा बना है जैनेटिकली, वैसा ही चलेगा। तो वहाँ…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org