किस दिशा जाऊँ?

किस दिशा जाऊँ?

प्रश्न: सर, बचपन से एक सपना था, लगता था कि डॉक्टर बनना है| फिर थोड़े बड़े हुए तो सोचा कि डॉक्टर नहीं, इंजीनियर बनना है| कुछ और समझ आयी तो सोचा कि राजनीति में चला जाऊँ क्योंकि मेरा सम्बन्ध राजनीति से भी रहा है, पर फिर किसी ने कहा कि इसमें तो कुछ नहीं है| फिर एक समय आया जब पक्का मन बना लिया कि सेना में जाना है| चयन भी हो गया,पर फिर परिवार से संदेश आया कि मत जाओ, मर जाते हैं| और अब आखिर में इंजीनियरिंग|

इंजीनियरिंग कर रहा हूँ, एक साल हो भी गया, फिर भी अन्दर से मेरा दिल पक्का नहीं है कि मैं एक अच्छा इंजीनियर बन पाऊँगा| अब दोबारा राजनीति की तरफ मन हो जाता है कि इसी तरफ जाना है| कभी भी कोई चीज़ देखता हूँ, उसको अपने हिसाब से उचित ही पाता हूँ, और कोई निर्णय नहीं ले पाता| इस चीज़ को कैसे रोका जाए? मैं इसी दुविधा में हूँ| इंजीनियरिंग करनी है, डिग्री लेनी है, एक बेहतर इंजीनियर बनना है, इस चीज़ को कैसे पाऊँ? इधर भी जाना है मुझे, उधर भी जाना है| मन कुछ कह रहा होता है, कुछ और कर रहा होता हूँ| करना ये है, बातें उस चीज़ की कर रहा हूँ| इस मनोस्थिति को मैं रोकना चाहता हूँ| इस दुविधा से कैसे निजात पाऊँ?

वक्ता: ये हमेशा चलता रहेगा, और इसे किसी भी तरीके से रोका नहीं जा सकता| तुम्हारे ही साथ नहीं, पूरी दुनिया के साथ ये ही चल रहा है| यहाँ पर हो तो वहाँ पर जाना है, और इसी को हम ज़िन्दगी कहते हैं| हमें सिखा दिया गया है कि ज़िन्दगी का मतलब ही है कहीं से कहीं और पहुँचने की चाह, और कहीं से कहीं तक जाने की गति| इसी का नाम ज़िन्दगी है| और हमने इस बात को गहराई से सोख भी लिया है, आत्मसात कर लिया है| और अगर इसमें तुम सवाल ये करोगे…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org