किसी लक्ष्य, किसी योजना पर चल नहीं पाते

प्रश्नकर्ता: हमें सब पता होता है कि हमारे लिए क्या अच्छा है, क्या बुरा है, हमें जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्या करना है, मगर फिर भी हम वो नहीं कर पाते। हर बार एक नया लक्ष्य तय करते हैं, नया जोश होता है, नई प्लानिंग (योजना) करते हैं मगर कुछ दिन या देर बाद यह सब फिर से जस-का-तस हो जाता है। ऐसा मेरे साथ कई सालों से हो रहा है। कुछ थोड़ी बहुत सफलता तो मिली है लेकिन उच्चतम स्तर तक अभी नहीं पहुँच पाया हूँ। कृपया मार्गदर्शन करें।

आचार्य प्रशांत: कौन हैं? किनका है? (प्रश्नकर्ता कुछ देर बाद हाथ उठाते हैं) तुम सवाल की ही ज़िम्मेदारी लेने को तैयार नहीं हो तो ज़िन्दगी की कैसे लोगे?

सवाल अपना मानस पुत्र होता है, उसको लावारिस नहीं छोड़ते। जिन लक्ष्यों को आज तक बनाया, उनकी ज़िम्मेदारी ली थी? ली होती तो छोड़ कैसे देते, या बस ऐसे ही लावारिस पैदा कर दिए थे?

प्रेम में जो कुछ आता है व्यक्ति कृतज्ञ अनुभव करता है उसकी ज़िम्मेदारी लेने को। और दबाव में और भ्रम में जो कुछ आएगा तुम काहे उसकी ज़िम्मेदारी लेना चाहोगे भाई! यूँ ही कोई लक्ष्य बन गया इधर-उधर के प्रभावों के कारण, मन की किसी लहर के चलते कोई उद्देश्य बना लिया तो तुम उस उद्देश्य के साथ इंसाफ करोगे नहीं क्योंकि तुम उसके साथ इंसाफ करना चाहोगे ही नहीं। उस लक्ष्य में तुम्हारा सरोकार ही कितना है, उस लक्ष्य में तुम्हारी आंतरिकता, आत्मीयता ही कितनी है, वो लक्ष्य तुम्हारा है ही कितना भाई! वो तो यूँ ही बन गया था।

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org