‘कण-कण में भगवान्’ का असली अर्थ क्या है?

अध्यात्म में इस मुहावरे का बहुत उपयोग किया जाता है कि कण-कण में, लोगों में भगवान को देखो। इसका क्या मतलब है या ये सिर्फ बोलने की बात है?

लोगों में भगवान को देखने का अर्थ है लोगों को भगवत्ता के केंद्र से देखो। लोग तुम्हें वैसे ही दिखाई देंगे जैसे तुम हो। एक गाय चली आ रही है तुम बछड़े हो तुम्हें क्या दिखाई देगा — माँ।

तुम जो हो उसी के अनुसार तुम्हें दुनिया दिखाई देती है।

अब अगर तुम्हें नर-नर में नारायण को देखना है तो तुम्हें क्या होना होगा — नारायण। तो तुम्हारे भीतर जो नारायण हैं उस पर केंद्रित होकर देखो।

नारायण को देखने दो वो नारायण को ही देखेगा। इंसान देखेगा, इंसान को ही देख पाएगा। हम जो होते हैं, हमारे लिए संसार बस वैसा ही हो जाता है।

नर में, नारी में, रेत में, पहाड़ में, कीड़े में, अंधेरे में, रोशनी में नारयण का वजूद तो हर जगह है। हर जगह वही-वही है, उसके अलावा किसकी हस्ती, किसकी सत्ता। लेकिन तुम्हें वो नहीं दिखेगा। तुम अंश होकर देखोगे, तुम जैसे अंश बने हो, तुम्हें उसका विपरीत अंश दिखाई देने लग जाएगा। बस पूर्ण का कोई विपरीत नहीं होता, हर अंश का विपरीत होता है। तुम काले होकर देख रहे हो, तुम्हें सफेद दिखना चालू हो जाएगा, आकर्षित करने लग जाएगा।

हर अंश का विपरीत इस संसार में उप्लब्ध है, यह संसार अंशों का ही तो मेला है इसीलिए कहते हैं संसार भांति-भांति के द्वैतों का संकलन है।

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org