उचित कर्म पता कैसे हो?

मन्दिर के सामने से जब हिन्दु निकलता है, तो सामान्यतया उसके लिये क्या ठीक है? तुम जा रहे हो पैदल और सड़क किनारे मन्दिर आ गया तो तुम्हारे लिये क्या ठीक होता है? सामान्यतया कि दो क्षण रुक कर प्रणाम कर लो और उसी मन्दिर के सामने से किसी और धर्म का कोई निकल जाए तो उसके लिए ये ठीक नहीं होता।समझ में आ रही है बात? व्यक्ति को निर्णय करने की ज़रूरत ही नहीं पड़ी कि क्या ठीक है और क्या गलत।तुम्हें एक पहचान दे दी गई है कि तुम एक धर्म विशेष से हो और निर्णय हो गया।तुमने कहाँ किया निर्णय?

दो देशों का युद्ध हो रहा होता है और तुम्हें तय करना है कि किसका समर्थन करें, तो तुम्हें तय करना ही नहीं पड़ता।जिस देश के तुम हो, तुम उसी का समर्थन करोगे, तय हो गया।तय करना कहाँ पड़ा? किसी और ने पहले ही तय कर रखा था और दुनिया ऐसे ही चल रही है ना? ‘’जो परंपरा आज विद्यमान है, वही कर डालो, वही उचित है!’’ और अगर वही उचित है तो तुम्हें तय करना कहाँ पड़ा? जो चल रहा है, जो प्रचलित है, तुमने भी कर डाला।क्या तय करना पड़ा तुम्हें? हाँ, पर अगर तुमसे कोई पूछेगा कि ‘’ये कर क्यों रहे हो?’’ तो तुम कहोगे कि ‘’यही सही है।‘’ पर सही का निर्धारण तुमने किया कहाँ? तुम्हें तो मिल गया था रेडीमेड बना-बनाया।दुनिया ने तुम्हें बताया ऐसे करना है और तुमने कर डाला।

शादी-ब्याह एक प्रकार से होती है।आज से 50 साल पहले वैसे नहीं होते थे और आज से 200 साल पहले वैसे नहीं होते थे।आज से 50 साल पहले लोग उन रस्मों को सही मान लेते थे जो तब प्रचलित थीं और आज कुछ रस्में पीछे छूट गई हैं और कुछ नयी रिवायतें आ गई हैं।तो जो अब नये रिवाज़ आ गए हैं, वही उचित है…

--

--

आचार्य प्रशान्त - Acharya Prashant

रचनाकार, वक्ता, वेदांत मर्मज्ञ, IIT-IIM अलुमनस व पूर्व सिविल सेवा अधिकारी | acharyaprashant.org